पीठ दर्द एक सामान्य स्वास्थ्य मुद्दा है जो कई लोगों द्वारा  अक्सर अनुभव किया जाता है। इसमें ज्यादातर मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द की शिकायत की जाती है। इसलिए स्वाभाविक रूप से, जब कोई इन मुद्दों का सामना करता है, तो वे पूरी तरह से व्यायाम करने से दूर रहते हैं। लेकिन अभिनेता शिल्पा शेट्टी कुंद्रा, जिन्हें खुद पीठ में दर्द था, ने इस बात पर प्रकाश डाला कि व्यक्ति को नियमित व्यायाम करना चाहिए, साथ ही यह भी साझा करना चाहिए कि योग ने उसके जीवन को कैसे बदल दिया। शिल्पा ने कई बार इस बात को माना है कि महिलाओं को अक्सर पीठ दर्द की समस्या हो जाती है। अपनी एत ट्वीट में उन्होंने कहा है कि “मैं कई बार मांसपेशियों में ऐंठन और पीठ की अकड़न से पीड़ित थी। जब मैंने योग करना शुरू किया, तो बहुत सारे जटिल आसन करने के बारे में मुझे खुद पर संदेह था। पर आज मैं फ्लेक्स और स्ट्रेच करने में सक्षम हूं'' 


उन्होंने कैट कैमल पोज करते हुए खुद का एक वीडियो भी साझा किया, जिसे कैट काउ पोज़ या मारजारीसाना-बिटिलासन आसन के रूप में जाना जाता है, जो रीढ़ को लचीलापन देने के लिए जाना जाता है। ये योग  कोमल है और पेट के अंगों के साथ पीछे के धड़ और गर्दन को फैलाते में मदद करते हैं। यह गहरी सांसों को आसान बनाने के लिए भी जाना जाता है। शेट्टी ने ट्विटर पर इसे साझा करते हुए लिखा है, “आज, मैं आसानी से #CatCamel pose जैसे आसनों को। यह एक बहुत ही आसान आसन है, लेकिन यह रीढ़ की लचीलेपन में सुधार करने में मदद करता है, कलाई और कंधे को मजबूत करता है, मन को शांत और शांत करने में मदद करता है।"


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कैट कैमल पोज के फायदे:
- रीढ़ की हड्डी में तनाव को कम करने के अलावा, यह मुद्रा मन को शांत करता है और तनाव से राहत देता है।
- मुद्रा जठरांत्र संबंधी मार्ग को टोन करने में मदद करती है।
-यह मासिक धर्म की ऐंठन से राहत दिलाने में मदद करता है।
-गर्दन, कंधे और रीढ़ की लचीलेपन को बढ़ाता है।
- यह क्रम कूल्हों, पीठ, पेट, छाती और फेफड़ों की मांसपेशियों को भी फैलाता है।
-कैट स्ट्रेच ऊपरी पीठ और गर्दन का तनाव जारी करता है।
- टेलबोन की सक्रियता रीढ़ की जड़ आंदोलन पर जोर देती है, जो आगे और पीछे झुकता के लिए लचीलापन बढ़ाती है।
कैट कैमल पोज का तरीका
- घुटने मोड़कर बैठ जाएं और धीरे-धीरे अपने हाथों को ज़मीन पर रखें और उन्हें आगे की ओर फैलाएँ ताकि आप चारों तरफ एक बिल्ली की तरह दिखें। 
-अपने घुटनों और हिप-चौड़ाई अलग रखें। 
अपने सिर को तटस्थ स्थिति में रखें और अपने टकटकी को नीचे की ओर नरम करें।
- अपनी ठोड़ी और छाती को उठाएं और छत की ओर टकटकी लगायें।
- अपने कंधे को व्यापक करके बिल्ली के पोज में ले जाएँ, आप साँस छोड़ते हुए आगे बढ़ें।
- पेट को अपनी रीढ़ की ओर खींचें और अपनी पीठ को छत की ओर गोल करें। 
- अपने सिर का मुकुट फर्श की ओर छोड़ें, लेकिन अपनी ठुड्डी को अपने सीने से न लगाएं।
- इनहेल, काउ पोज़ में वापस आना, और फिर कैट पोज़ में लौटते समय साँस छोड़ना।
-पांच-20 से बार दोहराएं, और फिर अपने धड़ के साथ सीधे एड़ी पर बैठकर आराम करें।
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