गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम जाने, यदि आप किसी भी गाड़ी के बारेमे कुछ भी पता करना चाहते है तो आजके इस पोस्ट को फॉलो करके सिर्फ गाड़ी के नंबर डालके उस गाड़ी का मालिक कौन है वो पता लगा सकते हो।

ये जो तरीका है इस तरीके से आप किसी भी गाड़ीके मालिक का नाम और वो गाड़ी इंडिया के किस RTO अंदर है वो आप जान सकते हो। सिर्फ जिस Bike, या Car के बारेमे आप पता लगाना चाहते हो उसके नंबर प्लेट में जो नंबर होता है वो आपके पास होना चाहिए बस।


SMS सेंड करके नंबर से गाड़ी मालिक का नाम जाने!

इसके लिए आपको पास कोई इंटरनेट कोई स्मार्टफोन की जरुरत नहीं है, आपके पास कोई भी फ़ोन हो उसी से आप एक sms सेंड करके किसी भी गाड़ीके के मालिक का नाम जान सकते हो।

स्टेप १. सबसे पहले आप Message में जाये उसके बाद मैसेज बॉक्स में टाइप करे -

VAHAN <space> गाड़ी का नंबर, उसके बाद 7738299899 इस नंबर पर मैसेज को सेंड करे। 

स्टेप २. मैसेज सेंड करते ही तुरंत आपके पास एक मैसेज आएगा उस मैसेज को चेक करे आपको उसमे गाड़ी का नंबर और वो गाड़ी जिसके नाम से है उसका नाम सब कुछ मिल जायेगा।

एंड्राइड App से गाड़ी का मालिक कौन है पता करे!

यदि आपके पास कोई भी एंड्राइड मोबाइल है तो आप उसी मोबाइल पर mParivahan नाम के एक एप्प है उसको इनस्टॉल करके सिर्फ एक क्लिक करके नंबर से गाड़ी माकइल के नाम जान सकते हो।

स्टेप १. सबसे पहले आप निचे से mParivahan एप्प को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करे, उसके बाद ओपन करे।

स्टेप २. ओपन करने के बाद आपको जाना है RC Dashboard में उसके बाद सर्च बॉक्स में टाइप करना है गाड़ी का नंबर जो नंबर प्लेट में होता है, उसके बाद सर्च करे।


स्टेप ३. सर्च करते ही आपके सामने उस गाड़ी के मालिक का नाम, वो गाड़ी कहा के है, उस गाड़ी का Insurance कब ख़तम होगा सब कुछ आपके सामने आ जायेगा।


Parivahan वेबसाइट से गाड़ी नंबर से मालिक का पता करे!

यदि आप नहीं चाहते की किसी तरह के मोबाइल एप्प आप इस्तेमाल नहीं करोगे तो कोई बात नहीं सिर्फ एक वेबसाइट में जेक नंबर टाइप करके किसी भी गाड़ी के मालिक का नाम पता कर सकते हो।

स्टेप १. सबसे पहले आपको जाना है parivahan.gov.in इस वेबसाइट में, अब आपके सामने नंबर टाइप करने के पेज खुलेगा उसमे आप जिस गाड़ी का नंबर से मालिक का नाम जानना चाहते हो वो नंबर डेल। उसके बाद कोड को सही से डालके Check Status पर क्लिक करे।


स्टेप २. अब आपके सामने उस गाड़ी का पूरी जानकारी हाजिर हो जायेगा कुछ निचे की तरह।


नोट: इस तरीके से किसी भी बाइक, कार या कोई भी इंडियन गाड़ी के नंबर से उस गाड़ी मालिक का नाम क्या है वो गाड़ी कोनसे RTO अंदर अत है वो सब पता लगा सकते हो। लेकिन अगर आप उस गाड़ी के मालिक के एड्रेस बगेरा जानने चाहते हो तो वो मुमकिन नहीं है, क्युकी इस तरीके से सिर्फ गाड़ी के बारेमे जानकारी मिलेगा ज्यादा से ज्यादा गाड़ी मालिक का नाम बाकि मालिक के बारेमे और कुछ भी आपको जानने को नहीं मिलेगा।

तो उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आया है यदि आपको आजका जानकारी सही में पसंद आया है तो कृपा करके इस पोस्ट को जितना हो सके शेयर करे अपने दोस्तों के साथ।